>

Create Account | Sign In
Search Submit Your Story
:
अभी तक क्या किया भारत के लोगो ने
latest news
Thursday,24-Apr-2014
इन्द्रा गाँधी को कांग्रेस ने किया याद
19-11-2011
जयपुर.
पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर शनिवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी सभागार में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केन्द्रीय मंत्री नमोनारायण मीणा, जयपुर शहर सांसद महेश जोशी, शिक्षा मंत्री ब्रजकिशोर शर्मा,कांग्रेस नेता राजीव अरोड़ा सहित कांग्रेस सेवादल और प्रदेश कार्यकारिणी के कई पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने इंदिरा गांधी की सूझ-बूझ और निर्णय क्षमता की जमकर तारीफ़ की. उन्होंने कहा कि इन्दिरा गांधी ने हरित क्रांति,दुग्ध क्रांति, अकाल, विदेश नीति के क्षेत्र में जिस तरह काम किया है. वह उनकी नेतृत्व क्षमता का परिचायक है.

केन्द्रीय मंत्री नमोनारायण मीणा ने इंदिरा गांधी को आयरन लेडी बताते हुए. उनके जीवट, कार्य के प्रति समर्पण, देश सेवा, विदेश नीति, बैंकों के राष्ट्रीयकरण और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में किए गए कामों को यादगार बताया. विचार गोष्ठी और श्रद्धांजलि सभा में पीसीसी अध्यक्ष डॉ.चन्द्रभान को भी शामिल होना था. लेकिन उनके पिता लेखराम जी का निधन होने की ख़बर मिली. जिसके बाद श्रद्धांजलि सभा में दो मिनट का शोक रखा गया. शनिवार को शाम 4 बजे झुंझुनूं ज़िले के मण्डावा में ग्राम जयसिंहपुरा में लेखराम जी का अंतिम संस्कार किया जाएगा. जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित प्रदेश कांग्रेस के कई पदाधिकारियों और मंत्रियों के पहुंचने का कार्यक्रम है.

क्या बोले यूथ ?
इंदिरा गांधी को भारत की पहली और अब तक की एकमात्र महिला प्रधानमंत्री होने का गौरव की प्राप्त है. दूरदृष्टि और निर्भिक सोच के कारण ही उन्होंने कांग्रेस पार्टी को मज़बूती के साथ खड़ा किया. महिला सशक्तिकरण और पांच सूत्री कार्यक्रम देकर इंदिरा ने महिलाओं को पुरूषों के साथ कन्धे से कन्धा मिलाकर खड़ा करने में भूमिका निभाई.

बैंकों के राष्ट्रीयकरण की घोषणा, लोकसभा में राजाओं, महाराजाओं को राज्य कोष से दी जाने वाली राशियों का समाप्त करने वाला प्रस्ताव भेजकर प्रीवी पर्स हटाने जैसे कई ठोस कदम उठाए. इंदिरा गांधी के 20 सूत्री कार्यक्रम काफ़ी फ़ायदेमंद साबित हुए.

यह प्रयोग राष्ट्रहित में इतना ज्यादा पसंद किया गया. कि अपने इन कामों के आधार पर वह लोगों के दिल में बसकर ग़रीबों की मसीहा बन गईं. मुश्किल परिस्थितियों में अडिग रहने की आदत ने इन्हें और महान बना दिया. बात कूटनीति और विदेश नीति की करें. तो भारत-पाक के बीच युद्ध, तकरार और बांग्लादेश के मसले में उन्होंने बड़े ठोस फ़ैसले किए.

अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को हथियार दिए जाने की निंदा भी की. नवम्बर 1981 में शांति, सहयोग और सदभावना बढ़ाने के लिये इटली, फ्रांस और बुलगारिया की यात्रा की. संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष अधिवेशन में 8 जून 1982 से शुरू निशस्त्रीकरण पर चर्चा के दौरान राष्ट्रसंघ के महासचिव जेवियर पेरेज डिक्वेलर ने इन्दिरा गांधी द्वारा विश्व में शांति और तनाव दूर किये जाने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए वर्तमान परिस्थियों पर नियंत्रण के लिए बेहद ज़रूरी बताया.

शनिवार को विकट परिस्थियों में जब देश महंगाई, आतंकवाद, भ्रष्टाचार से ग्रसित है, आम जन परेशान है, पड़ौसी देश पाकिस्थान और चीन की नपाक नज़र हमारी अस्मिता को चुनौती दे रही है. जन नेता जन सेवक न होकर वेतनभोगी हो चले हैं. और कांग्रेस का जो वैचारिक और नैतिक पतन हुआ है. नेताओं पर भ्रष्टाचार,व्याभियार,हत्या और घोटालों के आरोप लग रहे हैं.

ऐसे में इंदिरा जैसी महिला की याद देशवासियों को खुद-ब-खुद आ जाती है. राजस्थान में भी इंदिरा गांधी को उनके कार्यों के लिए याद किया जाता है. विश्व के इतिहास में इंदिरा गांधी एक ऐसी महिला साबित हुई जिसके हर कदम विश्व शांति, आपसी सहयोग, तनाव शैथिल्यता, भाईचारा और समानता की दिशा में निरंतर बढ़ते रहे. जिसके लिए किसी भी कीमत पर इंदिरा ने समझौता नहीं किया और आख़िर में अपने आपको राष्ट्रहित में बलिदान कर दिया. 19 नवंबर 1917 से 31 अक्टूबर , 1984 का स्वर्णिम काल इस संघर्षशील महिला के त्याग और बलिदान की याद दिलाता रहेगा.
..............................................................................................................................................................
..............................................................................................................................................................
 
Post a new comment
 
 
 
Your Name
 
Email- id  
 
 
 
 
 
 
    Latest Video
1932 में महाराजा मान सिंह- 2 की शादी का दृश्य, देखे fashion show in jaipur
महंगी कार का वीआईपी नंबर फैशन का जलवा जयपुर में
 
 
 
      
 
 
    Photo Gallery
Something
Something
खिलाडी 786 खिलाडी 786
Something
Something
खिलाडी 786 खिलाडी 786
 
 
जानीये इनके बारे में
आमिर को कभी भी फोन कर सकती हूं : रानी
मुंबई. रानी और आमिर की जोड़ी लगभग 14 साल पुरानी है. खंडाला गर्ल..
 
 
 
 
You have to login first.
 
 
 
Forgot password     New User Login
 
सलमान को एक फिल्‍म के मिले सौ करोड
सेक्सी फील करने के कुछ टिप्स
स्मार्ट सेक्स के तरीके !
सेक्स में ट्राई कीजिए ये 5 पोजीशन
 
आदमी और औरत में क्या....
आदमी और औरत में क्या अंतर हैं?
.....................................
लडकी: तुम ऐसी-वैसी हरकत.?
लडकी: तुम ऐसी-वैसी हरकत तो नही करोगे?
.....................................
 
 
 
Copyright (C) 2011 M/S 999 Venture’s Home | Headlines | State | Country | World | Business | LifeStyle | Sport | Videos | Technology | Jyotish | Mulakat | Gallery  
Follow Us on:          Terms & Condition    l    Privacy Policies    l    Advertise with Us    l    Contact Us
                       Design & Powered by M.S.Technosoft Pvt.Ltd.